लाफिंग बुद्धा की 10 अद्भुत मूर्तियां और उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें – laughing buddha in hindi

दोस्तों आज का जीवन इतना कठिन हो गया है कि शांति से जीने का कोई रास्ता नज़र नहीं आता | ज्योतिषशास्त्र, कुरान, गीता आदि सब सुखी जीवन जीने के उपाय बताते हैं। वास्तुशास्त्र के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे । आप में से कुछ लोग तो इसमें अत्यधिक विश्वास रखते होंगे और कुछ लोग ऐसे भी हैं जो विश्वास नहीं भी करते हैं । बाहर से सजावट की चीजें लेकर आ जाते हैं और उन्हें घर पर रख देते हैं बिना कुछ जाने कि इसके पीछे की कहानी क्या है क्यों ये चीजें बनी हैं, क्या कारण है कि इनकी इतनी डिमांड है बस अच्छा लगता है और ले आते हैं।




उदाहरण के लिये हमने कहीं लाफिंग बुद्धा देखा या कोई सुंदर सा कछुआ देखा या हंसों का जोड़ा देखा हमें अच्छा लगा और हम इन्हें लाकर या तो किसी को गिफ्ट कर देते हैं या फिर अपने ही घर की सजावट के लिये कहीं भी रख देते है । पर क्या आप जानते हैं कि वास्तु के अनुसार इन चीजों को सही जगह पर रखने से आप हर दुख हर बाधा से बाहर आ सकते हैं | तो आज हम आपको इनमें से एक “लफिंग बुद्धा” (laughing buddha in hindi) के बारे में बताते हैं ।

laughing buddha in hindi

 

लाफिंग बुद्धा – laughing buddha in hindi


दोस्तों लाफिंग बुद्धा की मान्यता चीन में बहुत ज्यादा है फेंग्शुई के अनुसार लाफिंग बुद्धा सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करता है। इनका बड़ा सा पेट समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। इनका हँसता हुआ चेहरा खुशहाली व संपन्नता का प्रतीक माना जाता है। यह चीन में वैसी ही मान्यता रखता है जैसी हिंदू धर्म में माँ लक्ष्मी, कुबेर आदि की तस्वीरें रखना शुभ माना जाता है ।

लाफिंग बुद्धा के प्रकार – laughing buddha poses and meanings


1. मानसिक शांति के लिये – ध्यानमग्न बैठे हुए लाफिंग बुद्धा घर में रखने से मन को अपार शांति मिलती है मन में उथल पुथल नहीं मचती और काम में मन लगता है।

2. संतान सुख के लिये – लाफिंग बुद्धा की ऐसी मूर्ति जिसमें वह कई सारे बच्चों के साथ बैठे होते हैं जैसे आपने इस पोस्ट के शुरुआत में देखा होगा । ऐसी मूर्ति रखने से आप जल्द ही संतान सुख को प्राप्त करते हैं | लाफिंग बुद्धा दंपतियों के लिये किसी वरदान से कम नहीं है ।

3. भाग्य उदय के लिये – जो व्यक्ति आर्थिक तंगी में हो काम काज ना चल रहा हो तो लाफिंग बुद्धा की ऐसी मूर्ति जो दोनों हाथों में कमंडल लिये हुए हो, घर में रखने से भाग्य उदय होने लगता है, कर्ज से मुक्ति मिलती है और काम काज बढ़ने लगता है।

4. यदि किसी रोग का पता ना चल रहा हो – यदि कोई व्यक्ति लंबे समय से किसी बीमारी से ग्रसित है और कोई उसकी बीमारी का पता नहीं लगा पा रहा हो तो आप लाफिंग बुद्धा के हाथ में पीले रंग का जापानी फूल लिये हो ऐसी मूर्ति को उस व्यक्ति के तकिये के पास लाकर रख दीजिये कुछ ही दिनों में जाँच से उसकी बीमारी का भी पता चल जायेगा साथ ही ईलाज के लिये भी दिशा मिलेगी।

5. घर में शुभता के लिये – यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में शुभता का वास रहे हमेशा खुशहाली बनी रहे तो आप गठरी हाथ में लिये हुए लाफिंग बुद्धा घर में रखिये हमेशा शुभ होगा।

6. नकारात्मक शक्तियों से बचाव के लिये – जादू-टोनों,नजर आदि से व घर की नकारात्मक शक्तियों को यदि घर से दूर रखना है तो ड्रैगन के साथ बैठे हुए लाफिंग बुद्धा काफी अच्छे माने जाते हैं।

7. निर्णय शक्ति में कमी – जिस व्यक्ति को निर्णय लेने में डर लगता हो आत्मविश्वास की कमी हो लोग उसका हर बार फायदा उठाते हों तो ऐसे व्यक्ति को धातु से बनी हँसती हुई लफिंग बुद्धा की मूर्ति घर में रखनी चाहिये इससे उस व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ेगा और निर्णय शक्ति में भी वृद्धि होगी।

8. उपहार देने के लिये – यदि किसी को उपहार में लाफिंग बुद्धा देना है तो लेटे हुये लाफिंग बुद्धा देने चाहिये । यह देने वाले और लेने वाले दोनों के लिये काफी लाभकारी होता है । दोनों को समृद्धि की ओर ले जाता है ।

9. ऑफिस के लिये – ऑफिस के लिये नाव में बैठे हुए लाफिंग बुद्धा काफी फलदायी होता है । लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि नाव ऑफिस के अंदर की ओर आती हु़ई दिखाई दे ।

10. रोजगार के लिये – अच्छे रोजगार के लिये पोटली वाले लाफिंग बुद्धा ऑफिस या दुकान में रखने से रोजगार में वृद्धि होती है । अगर नया रोजगार शुरु किया है तो शुरुआत से ही लाफिंग बुद्धा रखने से जल्द ही रोजगार बढ़ जाता है और मुनाफा भी ज्यादा होने लगता है ।

लाफिंग बुद्धा रखने का सही स्थान – laughing buddha placing direction in hindi

  • लोग लाफिंग बुद्धा को घर में या ऑफिस में कहीं भी रख लेते हैं जो कि बिल्कुल गलत है, इसे रखने का भी एक स्थान होता है एक दिशा होती है इसे अच्छी तरह देख कर रखना चाहिये।
  • इसे घर के मेन गेट पर रखना चाहिये | ताकि सभी आने जाने वालों को यह दिखाई दे और सब पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़े।
  • किसी कारण से यदि आप इसे घर के लॉन में ना रख पायें तो ड्राईंगरूम के कार्नर पर रख दीजिये।

 

लाफिंग बुध्दा की धातु – metallic laughing buddha

  • यह एक विशेष प्रकार की मिट्‍टी से बने होते हैं और धातुओं से भी बने होते हैं ।
  • यह ब्लैक मैटल अलग अलग रंगों में मिल जाता है । ध्यान रखिये कभी भी प्लास्टर से बने या चीनी मिट्‍टी से बने लफिंग बुद्धा नहीं लेने चाहिये हमेशा सिरामिक से बने लाफिंग बुद्धा ही लें।
  • असली जो लाफिंग बुद्धा होते हैं वह 500/- रु. से शुरु होकर 5000/- रु. तक भी हो सकते हैं क्योकि यह चीन मलेशिया सिंगापुर आदि से लाये जाते हैं तो इन्हें यदि आप खरीदें तो अच्छी जगह से जांच परख कर ही लें |

 




 

ध्यान रखने योग्य बातें – important things to know before placing laughing buddha

  • इनकी पूजा नहीं करनी चाहिये ।
  • इनकी सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिये ।
  • हमेशा इन्हें ऊँचे स्थान पर रखना चाहिये।
  • खंडित मूर्ति को ना रखें और ना ही किसी दूसरी खंडित मूर्ति के साथ इसे रखें।
  • यदि लाफिंग बुद्धा आप किसी को गिफ्ट करते हैं या आपको वह कहीं से उपहार में मिलता है तो वह अपना प्रभाव और अधिक बढ़ा देता है इसे आप ईश्वर का दिया हुआ आशीर्वाद ही समझें।

 

आपको हमारी दी गई जानकारी कैसी लगी हमें जरूर बताइये अगर पसंद आये तो शेयर जरुर कीजिये हमारे हर अपडेट के लिये जुड़े रहिये हमारे साथ । धन्यवाद ।

 

यह भी पढ़ें –

–  क्या है फेंगशुई कछुआ ? चमत्कार या अंधविश्वास…
–  एक साल में नवरात्रि दो बार क्यों मनाई जाती है ? नवरात्रि के राज और महत्व…

 

 

15 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *