हल्दी कुदरत का वरदान – हल्दी के फायदे व नुकसान – haldi ke fayde – haldi ke nuksan

दोस्तों आज हम बात करेंगे हल्दी की, यह भारतीय रसोई के कुछ खास मसालों में से एक है यह बात तो सब जानते हैं, पर हल्दी हमारे शरीर के लिये कितनी फायदेमंद है इसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते । आम तौर पर हल्दी केवल मसालों में उपयोग की जाती है और लोग इसे सब्जी में रंग को अच्छा करने के लिये भी डालते हैं, इससे खाने का स्वाद बढ़ता है। इसके अलावा भी हल्दी के काफी फायदे ( haldi ke fayde ) हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं।




 
haldi ke fayde

हल्दी की फसल (haldi ki fasal) –



हल्दी की प्रजाति अदरक जैसी होती है | इसके बड़े बड़े हरे पत्ते होते हैं । हल्दी कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाली चीज है यह उगाने के समय कम पानी की व जब इसका विकास होता है तब ज्यादा पानी की जरुरत होती है। यह गर्म जलवायु में होती है । अधिकतर हल्दी को छायादार वृक्षों के साथ उगाया जाता है । दोमट मिट्‍टी में हल्दी की फसल ज्यादा अच्छी होती है ।  6-7 महीने में हल्दी पक कर तैयार हो जाती है । यह भारतीय रसोई की शान होती है और हर घर में इसका प्रयोग किया जाता है ।

हल्दी के फायदे ( haldi ke fayde , turmeric benefits in hindi ) –



  1. चेहरे के लिये हल्दी के फायदे ( face ke liye haldi ke fayde ) – शादी में हल्दी की रस्म भी इसीलिये होती है कि चेहरे की कांति बढ़ जाये, चेहरे पर यदि चमक चाहिये तो एक चम्मच बेसन में हल्दी और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाइये 10 मिनट बाद चेहरे को धो लीजिये । चेहरे की चमक बढ़ जायेगी और आप एक दम तरोताजा महसूस करेंगे ।
  2. हल्दी से फटी एड़ियों को ठीक किया जा सकता है (fati adiya ka ilaz) – फटी एड़ियों की समस्या काफी चल रही है ज्यादातर सर्दी में इससे काफी लोग परेशान रहते हैं । तो नारियल तेल में हल्दी मिलाकर गाढ़ा लेप बनाकर फटी एड़ियों पर लगाइये । इससे आपको काफी राहत मिलेगी और आपकी एड़ियाँ भी अच्छी हो जायेंगी ।
  3. हल्दी घाव, चोट आदि को जल्दी भर देती है (chot ke liye haldi ke fayde)– हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं । इसमें एंटीसेप्टिक गुण भी पाये जाते हैं जिससे चोट या घाव जल्दी भर जाते हैं। इसलिये हमेशा चोट या घाव पर हल्दी लगाने की सलाह दी जाती है।
  4. हल्दी से ब्लडसर्कुलेशन सही रहता है (haldi benefits for body in hindi) – यह हमारे रक्त को साफ करती है। रक्त का संचार अच्छा करती है। रक्त को जमने नहीं देती है और विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकाल देती है। यदि रक्त का प्रवाह अच्छा होगा तो सारे काम अपने आप ही अच्छे हो जायेंगे।
  5. हल्दी से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है (haldi ke doodh ke fayde) – हल्दी में लिपोपॉलीसेच्चाराइड  नामक तत्व होता है जो हमारी रोगों से लड़ने की शक्ति को बढ़ाता है । इसमें एंटीबैक्टीरियल तत्त्व सर्दी जुखाम से हमारी रक्षा करते हैं | सर्दी के दिनों में रात को हल्दी वाला दूध जरुर पीना चाहिये  इससे छोटे मोटे रोग आस -पास भी नहीं आते। यदि आप रेगुलर हल्दी वाला दूध पीते हैं तो हल्दी की मात्रा ज्यादा ना रखें  । केवल 1/4 चम्मच हल्दी ही डालें |
  6. वजन घटाने में सहायक (haldi weight loss, haldi milk benefits in hindi)- हल्दी शरीर के एक्स्ट्रा वजन को घटाने में भी सहायक है बस रोज रात को हल्दी मिलाकर दूध पीजिये । हल्दी केवल 1/4 चम्मच ही लेनी होती है |
  7. चेहरे से अनचाहे बाल हटायें – हल्दी से चेहरे के अनचाहे बालों से जल्दी ही छुटकारा मिल सकता है। बस रोज रात को चेहरे पर हल्दी का पेस्ट लगायें, इससे धीरे -धीरे बालों की जड़ कमजोर होना शुरु हो जाती है और वो आपके चेहरे के रंग के जैसे होकर कुछ ही दिनों में बालों को हटा देता है।
  8. दाँतों की समस्या को दूर करें (haldi benefits for teeth in hindi) – यदि आप किसी भी प्रकार की दाँतों की समस्या से ग्रसित हैं तो रात को हल्दी को उंगली की सहायता से मसूडों और दाँतों की मसाज कर लीजिये और फिर उसे ऐसे ही रख कर सो जाइये सुबह कुल्ला कर लीजिये इससे हल्दी आपके दाँतों की बादी, सुजन, कीड़े आदि को निकाल देती है यदि आप नियमित रुप से ऐसा करेंगे तो आगे आपको कभी भी दाँतों की कोई समस्या नहीं होगी ।
  9. सूजन की समस्या (haldi water benefits in hindi) – यदि आपको किसी कारण से सूजन की शिकायत है तो हल्दी वाला पानी पीना शुरु कीजिये हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता ह, जो एक दवाई का काम करता है । यह शरीर में सूजन आने पर दिया जाता है । हल्दी के दवाई से भी काफी अच्छे परिणाम देखे गये हैं | इससे काफी लाभ भी मिलता है।
  10. बढ़ती उम्र को थामने की क्षमता (haldi water benefits in hindi) – इससे बढ़ती उम्र थम सी जाती है फ्री रैडिकल्स से लड़ने में सहायता मिलती है  जिससे असमय चेहरे पर झुर्रियां, रेखायें आदि नहीं दिखते हैं। हल्दी का पानी पीने से काफी हद तक इन सब का असर कम हो जाता है ।
  11. दिमाग को तरोताजा रखने के लिये (haldi water benefits in hindi) – यदि दिमाग को शांत व तरोताजा रखना है तो हल्दी का पानी सुबह उठकर पीजिये इससे पूरा दिन आप तरोताजा महसूस करेंगे और अपने काम को बेहतर से बेहतरीन कर पायेंगे।



 

हल्दी के प्रयोग में सावधानियां (haldi ke nuksan)



  • गर्भवती स्त्री को हल्दी का प्रयोग नहीं करना चाहिये क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है।
  • इसका अत्यधिक प्रयोग ना करें। दिन में बस 1/2 चम्मच या 1/4 चम्मच काफी होता है।
  • पित्त की पथरी की शिकायत वाले व्यक्ति को हल्दी का अधिक सेवन नहीं करना चाहिये।
  • यदि आपको किसी प्रकार की एलर्जी हो तो हल्दी का प्रयोग ना करें इससे एलर्जी और भी बढ़ सकती है।
  • यदि आपको किसी प्रकार की सर्जरी करवानी है तो 2 हफ्ते पहले से ही हल्दी का प्रयोग बंद कर दें क्योंकि इससे ब्लड के थक्के जम सकते हैं। और सर्जरी के बाद भी इसका अधिक प्रयोग शरीर में ब्लड क्लांटिंग की समस्या पैदा कर सकता है।

 

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *