क्रंची और सॉफ्ट वेज लॉलीपॉप – veg lollipop recipe in hindi

आज हम आपको एक ऐसी चीज बनाना बतायेंगे जिसके बाद आप के बच्चों की या किसी की भी सब्जियां ना खाने की समस्या खत्म हो जायेगी और मजे की बात ये है कि इसकी सारी सामग्री आसानी से आप के घर पर ही मिल जायेगी । इस डिश को बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। यह खाने में टेस्टी होने के साथ-साथ पौष्टिक भी है । इसे आप नाश्ते में या शाम को स्नैक्स के रूप में भी खा सकते हैं। एक बार इस वेज क्रंची सॉफ्ट लॉलीपॉप ( veg lollipop recipe hindi ) को बनाने के बाद आप बार बार इसे ही बनायेंगे।




veg lollipop recipe hindi

सामग्री – ( Ingredients for veg lollipop )



1- प्याज
1- गाजर
1- नींबू
1- शिमला मिर्च
3- हरी मिर्च
4 – आलू
1/2 चम्मच काली मिर्च
100 ग्राम पत्ता गोभी
50 ग्राम पनीर
थोड़ा सा अदरक
स्वादनुसार नमक
2 चम्मच अरारोट
1 चम्मच सफेद तिल
तेल तलने के लिये

 

बनाने की विधि – (How to make veg lollipop recipe hindi)



->सब्जियों को काट लीजिये – सबसे पहले तो सारी सब्जियों को छील कर इन्हें अच्छे से धो लीजिये | अब प्याज को एक दम बारीक काट लीजिये और गाजर को कद्दूकस कर लीजिये | अब शिमला मिर्च, हरी मिर्च और पत्ता गोभी को भी ऐसे ही बिल्कुल बारीक काट लीजिये । आप चाहें तो इसे कद्दूकस भी कर सकते हैं । फिर पनीर को मैश कर लीजिये ।

->तिलों को भून लीजिये – एक पैन में एक चम्मच रिफाइंड डाल कर इसे गर्म कीजिये । अब इसमें तिल डालकर तिलों को भून कर अलग रख लीजिये | इसका जो फ्लेवर आयेगा, वह लाजवाब होगा ।

-‌>गपशप टाईम – सारी सब्जियां काटने के बाद इतनी सुंदर लग रही हैं कि लॉलीपॉप ( veg lollipop recipe hindi ) तो बाद में बना लेंगे अभी यही सलाद खा लेते हैं। अरे अरे घबरायें नहीं। हम तो मजाक कर रहें हैं ।

->मिक्सचर बनाने के लिये – अब इन सब सब्जियों को पनीर को व उबले हुये आलू भी मैश कर लें | अब इस मिश्रण में नमक और नींबू का रस मिलाकर इसमें काली मिर्च को क्रश कर लें | फिर भुने तिल भी मिला लें । अच्छे से मिलाकर मिक्सचर तैयार कर लें।

->बेहतरीन फ्लेवर के लिये – काली मिर्च साबुत हो और उसे तभी पीस कर डालेंगे तो उसकी ख़ुशबू  काफी अच्छी आयेगी साथ ही टेस्ट भी बेहतर होगा ।

->बॉल्स बनाने के लिये – अब इन सब चीजों को इतना मिक्स कर लीजिये कि आसानी से छोटे -छोटे बॉळ बनाया जा सके । अगर आपको लग रहा है कि मिश्रण चिपक रहा है तो थोड़ा सा रिफाइण्ड या तेल हाथ में लगा कर फिर बॉळ बना लीजिये या फिर इसमें मैदा मिला लीजिये।

->डिप करने के लिये – अब आप अरारोट लीजिये उसे आधा कटोरी पानी में मिला कर गाढ़ा घोल बना लीजिये । अब एक एक बॉळ को उठाकर उसमें डिप करिये अब सारी बॉल्स को फ्रीजर में 5 मिनट के लिये लगा दीजिये |

->कोडिंग के लिये – अब आप क्रश किये हुए इस पाउडर में एक- एक बॉळ को इसमें कोड करिये मतलब लपेटिये ।

->क्लीयर शेप के लिये – हमने इन्हें फ्रीजर में इसलिये रखा है ताकि ये थोड़े से थिक हो जायें और इनकी जो शेप है वह एक दम क्लीयर हो जाये ।




->तलने का तरीका – अब आप कढ़ाई में तेल गर्म करके इसे मीडियम आँच पर एक-एक बॉळ को धीरे से उठा कर सुनहरा होने तक तलिये और एक प्लेट में निकाल लीजिये ।

लीजिये तैयार हैं गरमा -गर्म  क्रंची एंड हेल्दी वेज लॉलीपॉप ( veg lollipop recipe hindi)

->गार्निशिंग के लिये – अब बॉल्स में टूथपिक लगाइये । प्याज के गोल -गोल लच्छे और हरे धनिये से सजाइये। सॉस के साथ या हरी चटनी के साथ मजेदार veg lollipop खाइये और सबको खिलाइये |

बच्चों को यह डिश (vegetable snacks for kids recipe) काफी पसंद आती है क्योंकि इसका नाम veg lollipop बच्चों की lollipop से मिलता है ।

->हेल्थ टिप (health tip) – दोस्तों आज की हेल्थ टिप यह है कि पत्ता गोभी कब्ज के लिये काफी लाभकारी होती है । यदि कोई व्यक्ति कब्ज से परेशान है तो पत्ता गोभी का रस जरुर पिये यह काफी फायदेमंद है। कोशिश कीजिये कि पत्तागोभी को डिश में जरूर उपयोग करें ।

आपको हमारी यह रेसिपी कैसी लगी जरुर बताइये । अगर पसन्द आये तो इसे शेयर जरुर करिये । पढ़ने के लिये धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *