सिनेमा के दीवानों हो जाओ सावधान……..

a12

 सिनेमाघरों में अब आप मस्ती नहीं कर पायेंगें आपको फिल्म देखने से पहले कुछ नियमों का पालन करना होगा। एक बड़ी खबर के अनुसार अब सिनेमाघरों में फिल्म शुरु होने से पहले राष्ट्रीय गान होगा। कोर्ट क़े आदेशानुसार उस समय स्क्रीन पर देश का झंडा दिखाया जायेगा।

सिनेमाघर में उपस्थित सभी लोगों को उस समय राष्ट्रीय गान के सम्मान में खड़े रहना आवश्यक होगा। फिल्म के शुरु होने से पहले सब मौज- मस्ती में नहीं बल्कि राष्ट्रीय गान की पोजिशन में खड़े होंगे बिना कोई मजाक मस्ती के सभी को इसमें शामिल होना होगा ,उस समय वहां के सभी द्वार बंद होंगे ताकि कोई अंदर बाहर ना जा सके।

पूरी बात यह है कि श्याम नारायण चौकसे जो की मध्यप्रदेश निवासिया हैं ने 2011 में एक फिल्म के बीच में एक सीन में राष्ट्रीय गान बजने की याचिका में कहा था कि इस दौरान राष्ट्रीय गान के सम्मान में कोई खड़ा नहीं हुआ और जब  वह उसके सम्मान मे खड़े हुये तो लोगों ने उनका भी मजाक उड़ाया ऐसा अपमान देखकर उन्होने राष्ट्रीय गान को सम्मान दिलाने कि एक मुहिम शुरु कर दी और कोर्ट में एक अपील दर्ज कराई। उनका कहना था कि राष्ट्रीय गान को कोई अपने व्यवसाय के लिये नहीं गायेगा विशेषकर उस जगह तो बिल्कुल भी नहीं जहां उसके सम्मान में कोई खड़ा ना हो सके।

 याचिका में यह भी कहा गया था कि एक बार राष्ट्रीय गान शुरु होने पर उसको अंत तक गाया जाना चाहिए। इस बात के बारे में उन्होंने बात की परन्तु किसी ने कोई खास कदम नहीं उठाया। उसके बाद भी उन्होंने अपनी लड़ाई जारी रखी।

उसके बाद 2014 में मुख्यमंत्री जयललिता के शपथ ग्रहण समारोह में भी राष्ट्रीय गान के अपमान की बात को वह सामने लाये जिसमें 20 सेंकेन्ड तक ही राष्ट्रगान बजने के मामले में भी उन्होंने याचिका दी कि 52 सेकेण्ड का राष्ट्रीय गान केवल 20 सेकेण्ड में खत्म कर दिया गया यह भी इसका अपमान ही है। सितंबर 2016 में उन्होंने फिर इस मामले में याचिका लगाई, और भी इसी से सम्बन्धित मुद्दे हैं जिन पर श्याम जी ने जानकारी जुटाई है।

तब से आज तक वह इसी क़े साथ जुड़े रहे और आज वह इस मुहिम को सफल कर पाये ।

इनके अलावा भी कोर्ट ने कुछ नियम तय किए गये हैं । इन नए नियमों के मुताबिक कहीं भी बिना वजह इसे छापा नहीं जायेगा और न ही कहीं दिखाया जायेगा। अगले सप्ताह तक ये सारे नियम लागू कर दिये जायेंगे सभी राज्यों में इससे सम्बंधित जानकारी दे दी जायेगी। इन नियमों की अवहेल्ना करने वाले व्यक्ति के खिलाफ कड़े कानून बना दिये गये हैं जिनके मुताबिक उसे 3 साल की कैद भी हो सकती है या फिर काफी ज्यादा जुर्माना भी भरना पड़ सकता है |

इस निर्णय से लोगों के मन में देशभक्ति की भावना जागी रहेगी और आने वाली पीढ़ी को भी सीख मिलेगी ।

देशवासियों से यह अनुरोध किया गया है कि वह राष्ट्रीय ध्वज और राष्ट्रीय गान को पूरा सम्मान दें |यह हमारे देश की पहचान है हमारे देश का गौरव इनसे जुड़ा हुआ है। यदि हम ही इनका सम्मान नहीं करेंगे तो दुनिया से क्या करवा पायेंगे |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *