कपिल शर्मा के कुछ ऐसे राज़ जो कर देंगे आपको हैरान

कपिल शर्मा का नाम आज कल हर किसी की जुबान पर है वह हास्य अभिनेता है। पंजाब के छोटे से शहर के एक छोटे से बच्चे ने जो सपना देखा था उसे अपनी मेहनत और लगन के बलबूते पर इतनी बडी़ कामयाबी हासिल कर ली कि आज वह कॉमेडी किंग के नाम से जाने जाते हैं | ऐसा नहीं है कि उन्हें यह सब विरासत में मिला है ये नाम, पैसा, शोहरत उन्हें उनकी कडी़ मेहनत से प्राप्त हुआ है। वह बिना किसी सोर्स के बिना पैसे के बिना पहचान के मुम्बई आये थे बस एक उम्मीद, एक निश्चय और एक सपने के साथ । आइये जानते हैं कपिल शर्मा से जुड़ी कुछ ऐसी बातों के बारे में ( kapil sharma news ) जो आपको काफी हैरान कर देंगी…….

kapil sharma news

1- कपिल शर्मा – इनका जन्म 2 अप्रैल 1981 में पंजाब के अमृतसर शहर में  हुआ था। इनका वजन 64 किलो व हाईट 5 फुट 8 इंच है। कपिल शर्मा एक हास्यकार के साथ -साथ अच्छे गायक भी हैं वह सूफी संगीत को काफी पसंद करते हैं ।

2- कपिल का परिवार–  इनके परिवार में इनकी मां, बड़े भाई, और एक छोटी बहन है। इनके पिताजी स्वर्गीय जितेंद्र शर्मा पुलिस विभाग में हेड कांस्टेबल थे उनके पिता की मौत कैंसर की वजह से 2004 में दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में हो गई थी | इनकी माताजी जनक रानी एक घरेलु महिला हैं | उनके परिवार में एक बड़ा भाई अशोक कुमार शर्मा और एक छोटी बहन पूजा शर्मा है।

kapil sharma news

 

3- शिक्षा और करियर – कपिल शर्मा की शुरुआती पढ़ाई अमृतसर के सरकारी स्कूल में हुई थी। उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई भी पंजाब में अमृतसर के हिंदू कॉलेज में की थी। कपिल बचपन से ही अपने स्कूल कालेज में नाटकों में हास्य शो में हिस्सा लेते रहते थे जिसके कारण इन्हें इस फिल्ड में काफी प्रोत्साहन मिला। कपिल ने एक लोकल पीसीओ से अपना पहला काम करना शुरू किया था ।

4- प्रारंभिक संघर्ष – आप को बता दें कि कपिल शर्मा के शुरुआती दिन अच्छे नहीं थे । पिता जी की मौत के बाद घर की और परिवार की जिम्मेदारी कपिल और उनके बड़े भाई पर आ गई थी,  तब इन्होंने कपड़े की मिल में भी काम किया था। अपने घर के हालात देखते हुए इन्होंने उस समय छोटी – मोटी नौकरी भी की थी ।

5- मुश्किल समय – इनके पिताजी की मृत्यु के बाद उनकी नौकरी कपिल को मिल गई थी क्योंकि कपिल अपने बड़े भाई से ज्यादा पढ़े लिखे थे, परन्तु किस्मत को शायद उनकी जिंदगी में कुछ बड़ा लिखना था। इसलिये कपिल ने वह सरकारी नौकरी छोड़ दी और संघर्ष करने मुम्बई चले आये |

kapil sharma news

 

6- मां के शुक्रगुजार- आपको बता दें कि इस सारे सफर में कपिल अपनी मां के सबसे ज्यादा शुक्रगुजार रहे हैं। क्योंकि इनकी मां ने कभी इनको इनके शौक से अलग करने को नहीं बोला चाहे इनके कितने ही बुरे दिन क्यों ना आये हों। 2005-06 में संघर्ष के दिनों में जब ये मुम्बई आये तब कपिल अमिताभ बच्चन के घर के चक्कर लगाया करते थे और फोन पर मम्मी के साथ यहां के मुमेंट शेयर किया करते थे।

7- गुरु और प्रेरणा स्त्रोत – कोमेडियन गुरप्रीत सिंग घुग्गी जी को कपिल अपना गुरू मानते हैं उन्हीं से प्रेरित होकर ही कपिल ने अपने जीवन में कॉमेडी को अपना ऐम  बनाया था ।

8- सफर और संघर्ष पहली उड़ान भरने का –   2005 में उन्ही से प्रभावित होकर कपिल ने सोच लिया था कि वह भी ये सब कर सकते हैं | कपिल ग्रेट लाफ्टर चैनल में  हँसते -हसाते रहो टीवी सीरियल में ऑडिशन देने गये । आपको बता दें कि वहाँ से उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया क्योंकि कपिल का हँसना हसाना शायद चैनल के जजों के दिलों तक नहीं गया था। उन्होंने उन्हें यह कहकर रिजेक्ट कर दिया कि उन्हें अभी और मेहनत की जरुरत है।

एक बार कपिल निराश तो हुए पर कपिल ने हार न मानकर और ज्यादा मेहनत की । खुद को इतना तराशा कि उन्हें कामयाबी के पीछे ना जाना पड़े बल्कि कामयाबी खुद चलकर उनके पीछे आये ।

2007 के तीसरे सीजन में उन्होंने फिर से ग्रेट लाफ्टर चैनल के हँसते हसाते रहो शो में ओडिशन दिया और उन्हें चुन लिया गया । तब उन्हें शो के लिये एक नहीं बल्कि दो किरदारों के लिये चुना गया जो दर्शकों को बाद में बेहद पसंद आये ये दो किरदार थे लाला रोशन , इंस्पेक्टर शमशेर सिंह  बस फिर तब से कभी उन्हें पीछे नहीं देखना पड़ा ।


  • एमएच वन पर हसदे हसांदे रहो   कॉमेडी शो में इन्होंने काम किया और 10 लाख का ईनाम जीता ।
  • ग्रेट इंडिया द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में उन्हें पहला ब्रेक मिला। ये उन नौ रियलिटी टीवी शो में से एक है जिनको ये जीत चुके हैं ।
  • कॉमेडी सर्कस में 10 लाख का ईनाम जीता ।
  • झलक दिखलाजा के 6th सीजन में होस्ट बने ।
  • छोटे मिया होस्ट किया ।
  • 2013 में कॉमेडी नाइट्स विद कपिल शो  किया जो कि भारत का सबसे ज्यादा हिट शो था।
  • कपिल को 2013 में एंटरटेनर ऑफ़ द इयर अवार्ड अमोल पालेकर द्वारा नवाजा गया।
  • 2013 में, फोर्ब्स इंडिया पत्रिकाओं में शीर्ष 100 हस्तियों के बीच में से कपिल को चुना गया था।
  • 2014 में इन्हें दिल्ली चुनाव आयोग द्वारा दिल्ली का ब्रांड अम्बेसेडर बनाया गया।


kapil sharma girlfriend

 

 9- प्रेम प्रसंग और विवाह – कपिल शर्मा  फिलहाल मुम्बई में रहते हैं। इन्होंने हाल ही में अपना एक घर मुम्बई में और एक घर अमृतसर में लिया है इनका विवाह अभी नहीं हुआ है। कपिल का नाम कई बार Preeti Simoes  के साथ लिया जाता है जो उनके  शो के लिए creative director हैं | कपिल ने इस मामले पर कहा कि वो केवल अच्छे दोस्त हैं और एक दूसरे को समझते हैं |

10- जानवरों से प्रेम – कपिल समाज सुधारक कार्यों में भी हिस्सा लेते रहते हैं | इन्हें जानवरों से बड़ा प्रेम है यह उनसे अच्छा व्यवाहर करने का समर्थन करते हैं। इन्होंने एक कुत्ते ज़ंजीर  को गोद भी लिया हुआ है। जिससे यह काफी प्यार भी करते हैं |

11- बुरा समय – 2013 में कपिल का सेट जल गया था जिससे लगभग 20 करोड़ का नुकसान उन्हें उठाना पड़ा था जब तक कि दूसरा सेट बन कर तैयार नहीं हो गया इनके बाद के दो एपिसोड बिग बॉस के सेट पर किये गये ।

अपने प्रॉडक्शन कंपनी का नाम  कपिल ने K9 क्यों रखा ? Kapil Sharma News

K से कपिल का नाम यानि के कपिल शर्मा और 9 वो तारीख है, जब कपिल का कोमेडियन कैरियर स्टार्ट हुआ था।

दुनिया भर में नाम कमाने के बाद और दर्शकों के दिलों में उतरने के बाद अब उनकी लाईफ में फिर से उतार चढ़ाव आ रहे हैं । दोस्तों सुख के बाद दुख और दुख के बाद सुख ज़रुर आता है । ये सब सच्ची कहावते हैं । सब कुछ अच्छा चल रहा था तो अचानक कपिल शर्मा और उनकी टीम के एक जाने माने साथी से उनकी जबरदस्त लड़ाई हो गई चलिये लड़ाई झगड़े तो चलते ही रहते हैं  समय आने पर ठीक हो जाते हैं पर  यदि किसी के सम्मान पर कोई प्रहार करे तो वहां संभलना जरा मुश्किल हो जाता है ।

एक और बात एक गुरुर इंसान को आसमान से धरती पर पटक देता है इसलिये किसी को भी अपने से छोटा नहीं समझना चाहिये जुबान से हमेशा सोच समझ कर ही बोलना चाहिये क्योंकि शब्द वो घाव दे जाते हैं जो किसी भी मरहम से नहीं भरते । गलतियां हर इंसान से होती हैं कपिल के चाहने वाले उनसे बहुत प्यार करते हैं पर उनकी इस गलती के कारण आज लोग उन्हें नापसंद कर रहें हैं हालाँकि उन्होंने अपनी गलती की माफी माँग ली है। देखते है अब इनका आगे क्या होता है।

दोस्तों कपिल शर्मा वो मिसाल है जो आज हर दिल की धड़कन बन चुका है आज बड़े बड़े हीरो भी इनके सामने फेल हैं बच्चों से लेकर बडों तक हर उम्र के लोग कपिल का शो बड़े मजे से देखते हैं | वह कोई राजा महाराजा नहीं बल्कि आप में से हम में से ही निकले हैं इसी समाज से वो आज उस बुलंदी पर पहुँच पाये हैं और आज उनके पास हर वो चीज़ हे जिसे वो पाने का सपना देखा करते थे इतने कम समय में इतना नाम कमाना शायद हर किसी के बस की बात नहीं पर लगन, मेहनत और दृढ़ निश्चय हर मुश्किल को आसान कर देता है। हम भगवान से यही उम्मीद करते हैं कि उनकी लाईफ में सब कुछ पहले जैसा हो जाये और वो हम सबको पहले की तरह हसाते रहें ।

आपको हमारी जानकारी कैसी लगी जरुर बताइये । पढ़ने के लिये धन्यवाद।

 

यह भी पढ़ें – 

nau devi kyun manate hen

नवरात्रि की आढ़ में हो रहा है कुछ ऐसा….

sabse pehle samosa kisne banaya

जानिये… सबसे पहले समोसा किसने बनाया 

sabse takatwar aadmi

विश्व का सबसे ताकतवर इंसान…

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *