बेदाग और चमकते चेहरे के लिये… नींबू के फायदे – benefits of lemon in hindi




आज के समय में चेहरा आकर्षण का मुख्य केंन्द्र माना जाता है। एक अच्छे और चमकते चेहरे को देख कर हर कोई आपकी ओर आकर्षित होता है इसीलिये ऐसा चेहरा हर कोई पाना चाहता है। मार्केट के महँगे उत्पाद भी आप प्रयोग करके देख चुके हैं लेकिन कोई खास फर्क नहीं पड़ा । आज के इस व्यस्त जीवन में हम कुदरत के कुछ अनमोल तोहफों को भूल गये हैं। दोस्तों अगर हम चाहे तों उन तोहफों के इस्तेमाल से ही सारे रोगों का उपचार कर सकते हैं। जिनसे ना सिर्फ हमें काफी फायदा है बल्कि यह हमें आसानी से उप्लब्ध भी हो जाते हैं। नींबू भी उसी खजाने में से एक है । तो आइये जानते हैं नींबू के फायदोंं के बारे में….

nimbu ke fayde

नींबू के पोषक तत्त्व –



-> विटामिन – ए

-> विटामिन – सी

-> विटामिन – बी कॉम्पलैक्स

-> कैल्शियम

-> मैग्नीशियम

-> पेक्टिन फाइबर

-> पोटैशियम

नींबू के फायदे – advantages of lemon in hindi



face beauty tips in hindi, neembu ke fayde

  1. चेहरे के दाग धब्बे – चेहरे पर यदि किसी प्रकार के काले धब्बे हो गये हैं तो आप नींबू को चेहरे पर प्रतिदिन रगड़ें और गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। एक हफ्ते में आपको अपने चेहरे के दाग हलके होते नज़र आयेंगे ।
  2. चेहरे की चमक के लिये‌ – धूप में यदि चेहरा झुलस गया हो तो नीम्बू के रस में थोड़ा सा गुलाब जल मिला कर लगा लें और 5 मिनट बाद चेहरा धो लें। चेहरा चमक उठेगा |
  3. त्वचा में कसाव के लिये – जी हाँ चेहरे के कसाव के लिये शहद में नींबू का रस मिला कर त्वचा पर 10 मिनट तक लगा कर रखें। उसके बाद उसे धो लें आपको अपने आप ही असर नजर आएगा और त्वचा एकदम टाईट हो जायेगी |
  4. छाईयोंं के लिये – आज कल इस समस्या से काफी लोग जूझ रहे हैं मँहगे इलाज के बावजूद भी कोई खास असर नहीं हुआ है तो आप नींबू के छिलके पर मलाई और शहद लगाकर अपने चेहरे के उस हिस्से पर हलका-हल्का रगड़ें कुछ ही दिनों में काले दाग हल्के होने शुरु हो जायेंगे और धीरे -धीरे खत्म हो जायेंगे ।
  5. डार्क सर्कल के लिये – आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स से यदि आप परेशान हैं तो नींबू के छिलके पर मलाई लगा कर डार्क सर्कल पर हल्के हल्के हाथों से रगड़ें और थोड़ी देर तक रख कर गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा लगभग एक हफ्ते तक करें । आपको काफी फर्क नज़र आयेगा।
  6. नेचुरल ब्लीच का काम – नींबू वास्तव में एक ब्लीच का काम करता है। फेस की हर प्रॉब्लम का इलाज नींबू से सम्भव है। बशर्ते आप धीरज से काम लें और इसका प्रयोग करके देखें।
  7. अतिरिक्त चर्बी को घटाता है (nimbu shahad weight loss) – आजकल ज्यादातर लोग फैट की समस्या से जूझ रहे हैं । सिर्फ एक गिलास पानी में नींबू के रस के साथ शहद मिलाकर पीने से शरीर का एक्स्ट्रा फैट कम होता है और धीरे धीरे शरीर की सारी चर्बी खत्म हो जाती है।
  8. बालों के लिये – नींबू के रस में सरसों के तेल को मिलाकर लगाने से बालों की लम्बाई बढ़ती है बाल मजबूत और चमकदार होते हैं ।
  9. पाचन शक्ति को मज़बूत करता है – नींबू हमारी पाचन शक्ति को मज़बूत करता है इसमें पाया जाने वाला विटामिन c  हमारा खाना पचाने में मदद करता है।
  10. बनायें आपके नाखूनों को मज़बूत व चमकदार – नींबू का रस आपके पीले व भद्दे नाखूनों को खू़बसूरत बनाता है बस अपने नाख़ूनों पर नियमित रुप से नींबू का रस लगाये कुछ दिनों में आपके नाखून अपनी सही शेप में व चमकदार दिखने लगेंगे।
  11. नींबू से पायें अच्छा हेयरकलर – नींबू के रस को अपने बालों के उन हिस्सों पर लगा लें जिन्हें आप हाईलाइट करना चाहते हैं  नींबू का रस लगाने के बाद इसे धूप  में सुखा लीजिये इससे यह प्राकृतिक रूप से हाईलाइट हो जायेंगे।
  12. दाँतों के पीलेपन को खत्म करता है (benefits of lemon for teeth) – नींबू के रस में बेकिंग सोडा मिलाकर ब्रश करने से दाँतों का पीलपन दूर हो जाता है और कुछ ही दिनों में दाँत सफेद और चमकदार हो जाते हैं|
  13. कालेपन को हटाता है – शरीर के कुछ हिस्से जैसे कोहनी, पैर के टकने, उँगलियों के ऊपर का हिस्सा यह सब हमारी त्वचा से डार्क दिखते हैं यानि के इन पर कालापन आ जाता है तो इन पर नियमित रूप से नींबू का रस लागायें और मसाज करें इनकी भी रंगत साफ हो जायेगी।
  14. होठों को बनायें मुलायम और गुलाबी – नींबू के रस को रोज रात को मलाई के साथ होठों पर लगायें इसके छिलके से होठों की मसाज करें और पूरी रात के लिये छोड़ दें यह सुबह तक आपके होठों पर से मृत कोशिकाओं को हटा कर उन्हें सॉफ्ट बनाता है । धीरे-धीरे यह होठों के कालेपन को भी दूर कर देता है।
  15. मुँह की दुर्गंध – यदि आप मुँह की दुर्गंध से परेशान हैं तो आप नींबू के पानी के कुल्ले करें मुँह की दुर्गंध एकदम दूर हो जायेगी। नींबू के रस के साथ ब्रश करने से भी मुँह की दुर्गंध दूर हो जाती है।



 

नींबू के नुकसान – side effects of lemon in hindi



-> नींबू का ज्यादा प्रयोग नुकसानदेह भी हो सकता है।

-> नींबू यदि कच्चा है तो उसका रस ज्यादा प्रयोग ना करें इससे पेट दर्द की समस्या हो सकती है।

-> मुँहासे हुए हों तो उसपर नींबू का रस लगाने से मुँहासों से खून भी आ सकता है और जलन भी हो सकती है। इसलिये इसका प्रयोग ध्यान से करें।

-> नींबू के अम्लीय होने के कारण इसका अधिक प्रयोग दाँतों को खराब भी कर सकता है। इसलिये इसका प्रयोग सीमित मात्रा में करें ।

-> lemon water side effects – नींबू पानी का जरूरत से अधिक सेवन भी हमारे शरीर को हानि पहुंचा सकता है । सीने में जलन की शिकायत हो सकती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *