छोटी सी इलाइची के बड़े बड़े फायदे – elaichi ke fayde aur nuksaan

भारत अपने मसालों के लिये दुनिया भर में  फेमस है यहां के मसाले ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं  बल्कि खाने में खु़शबू भी लाते हैं । यह सेहत की दॄष्टि से भी काफी लाभदायक है । आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बतायेंगे जो है तो छोटी पर इसके गुण काफी बड़े हैं । हम छोटी इलाइची ( elaichi ke fayde ) की बात कर रहे हैं जो आमतौर पर मेहमानों की आवभगत के लिये दी जाती है ।

elaichi ke fayde nuksan

छोटी इलाइची के अन्य नाम – इसे मसालों की महारानी भी कहा जाता है। इसे एला भी कहा जाता है और अलग अलग भाषाओं में इसे अलग अलग नाम से जाना जाता है।




 
 जानते हैं कुछ दिलचस्प बातें इलाइची के बारे में – 



  • इलायची का पौधा सदा हरा तथा पाँच फुट से 1० फुट तक ऊँचा होता है।
  • यह बीज के साथ – साथ जड़ से भी उगता है।
  • इसकी फसल तीन से चार वर्ष में तैयार होती है, इसमें गुच्छों के रूप में फल लगते हैं।
  • सूखे फल बाजार में ‘छोटी इलायची’ के नाम से बिकते हैं ।
  • पौधे का जीवनकाल 10 वर्ष तक का होता है और कभी- कभी ये 2 या 3 साल से ज्यादा भी हो जाते हैं।
  • छायादार भूमि पर और पानी वाली हवा में इसकी खेती अच्छी होती है।
  • इसके बीज छोटे होते हैं । यह दक्षिण भारत में पाई जाती है या फिर पहाड़ी स्थानों पर इसकी खेती होती है।
  • गुजरात और मालबार से यह इधर भेजी जाती है।
  • यह झाड़ी के जैसे उगते है यह पूरी तरह अदरक के पौधों जैसा होता है।
  • इसके पत्ते अदरक की तरह चौड़े होते हैं। इनका पौधा भी सुगन्ध देता है।
  • सफेद व गुलाबी रंग के फूलों से इनके फल यानि इलाइची निकलती है।
  • आमतौर पर हम मैसुरी इलाइची खाते हैं। इलायची दो प्रकार की होती है छोटी और बडी़ छोटी इलाइची हरी होती है और बड़ी इलाइची लाल या काले रंग की होती है।

 

छोटी इलाइची में पाये जाने वाले पोषक तत्व- (Essential Nutritive Elements of cardamom)

– आयरन
– विटामिन c
– कैल्शियम
– मैग्निश्यम
– रिबोफ्लेविन
– पोटैशियम
– नियासिन

 

छोटी इलाइची के फायदे – ( chhoti elaichi ke fayde )



  1. मानसिक तनाव से निजात- यदि आप किसी भी कारण से तनाव से ग्रसित हैं तो इलाइची खाने या उसकी चाय बना कर पीने से हमारे दिमाग के हार्मोंस एक दम से बदल जाते हैं और हम तरोताजा महसूस करते हैं।
  2. इम्युनिती सिस्टम तेज करता है – यह हमारा पाचन तंत्र मजबूत करती है दोस्तों अकसर देखा जाता है की खाने के बाद पान मसाला या इलाइची या फिर सौंफ ये चीजें खाई जाती है, कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है? ऐसा इसलिये होता है क्योंकि इनमें कुछ ऐसे पोषक तत्व पाये जाते हैं जो जल्दी से खाने को पचा देते हैं, और पेट को सही रखते हैं।
  3. गले की खराश दूर करना – गला बैठ जाने या गले की खराश को दूर करने के लिये सुबह उठकर छोटी इलाइची चबा -चबा कर खाने से  गले की खराश दूर होती है ।
  4. विशाक्त तत्वों को निकाल देती है- दोस्तों हम शरीर की बाहरी सफाई का तो बड़ा ध्यान रखते हैं, लेकिन यह भूल जाते है कि हमें अंदर की सफाई भी उतनी ही जरुरी होती है जितनी बाहर की अब आप सोच रहें होंगे की बाहर की सफाई तो नहा कर हो सकती है। लेकिन अंदर की कैसे करे ? उसके लिये आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस एक इलाइची रोजाना खानी है जी हाँ यह हमारी किडनी से विषाक्त तत्वों को बाहर कर देती है तो हो गई ना अन्दर की भी सफाई।
  5. जी मिचलाने में लाभकारी– उल्टी जैसा फील होने पर आप पानी में इलाइची को उबाल कर वह पानी पिये उल्टी बंद हो जाती है। काफी लोगों को बस का सफर सूट नहीं करता तो अब जब भी आपको उलटी जैसा फील हो तो एक इलाइची मुँह में रख कर उसका रस चूसते रहें | आपको अच्छा लगेगा।
  6. दिमाग और आँखों के लिये लाभकारी– 2 से 3 बादाम और 2से 3 पिस्ते लेकर इलाइची के दानों के साथ इन्हें महीन पीस लेते हैं और इस मिश्रण को हम दूध में डालकर पीते हैं तो इससे हमारी यादाश्त के साथ- साथ हमारी आँखों की रोशनी भीं बढ़ेगी साथ ही हमारे दिमाग को भी ताकत मिलेगी ।
  7. रक्तअल्पता को कम करती है इलायची : इलायची में मौजूद है एक महत्वपूर्ण धातु यानी तांबा भी मौजूद है जो रक्तअल्पता जैसी बीमारी से निजात दिलाता है रण पैदा हुए लक्षणों को कम करने में इलायची महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। रक्तअल्पता दूर करने के लिए इलायची पावडर को हल्दी के साथ गर्म दूध में डालकर लेना चाहिए।
  8. नशा कम करना- यदि आपको किसी तरह के नशे से बचना है तो आप जब तब एक इलाइची चूस ले दोस्तों नशा सिर्फ शराब का ही नहीं होता हर वो चीज जिसके बिना हम रह नहीं पाते जैसे कुछ लोगों को चाय पीने की लत होती है वह जानते है की चाय उनके लिये नुकसानदेह है। फिर भी वह चाय को चाह कर भी छोड़ नहीं पाते उनके सिर में दर्द हो जाता है। काम नहीं हो पाता तो यह भी एक तरह का नशा है तो इससे बचने कै लिये आप इलाइची का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें कुछ ऐसे तत्त्व पाये जाते हैं जो तनाव को कम कर देते है।
  9. यौन दुर्बलता कम करने के लिये –  आपको हैरत होगी यह जानकर कि इलाइची जैसी छोटी सी चीज से भी कामेच्छा बढ़ाई जा सकती हैं यह विज्ञान में भी साबित किया गया है। इसके लिये आपको करना ये है कि दूध में एक इलाइची उबाल कर  दूध को ठंडा करके उसमें शहद मिलाकर पीना है इससे नपुंस्क्ता दूर होती है और यौन क्षमता बढ़ती है।
  10. आँखों से पानी बहना- यदि कोई आँखों के बहने कि समस्या से ग्रसित है तो वह रोज रात को दूध में इलाइची उबाल कर पिये कुछ ही दिनों में पानी बहना बंद हो जायेगा ।



 

छोटी इलाइची से होने वाले नुकसान – ( Side Effect of elaichi )



  • एसिड प्रॉब्लम – जिन्हें एसिड की शिकायत रहती है वो रात मेें इसका प्रयोग ना करें।
  • पथरी – पथरी के रोगी को इसका प्रयोग नहीं करना चाहिये क्योंकि इसके बीज कई बार वह नहीं पचा पाते और वह बडी़ बीमारी का कारण बन सकते हैं।
  • रिएक्शन – इलाइची कई बार आपकी बॉडी पर रिएक्शन भी कर देती है आप किसी भी तरह की दवाईयाँ खाते हैं तो इलाइची उसका प्रभाव रोक देती है तो आप यदि इलाइची खाने की आदत रखते हैं तो दवाएँ जब भी खायें इसका प्रयोग ना करें किसी भी प्रकार का रिएक्शन हो सकता है।
  • एलर्जी – इसका अधिक प्रयोग भी नुकसानदेह होता है इससे एलर्जी हो सकती है। लाल धब्बे, खुजली, स्किन रैशेज भी हो सकते हैं।

दोस्तों आज हमने बात की है इलाइची के बारे में इसके कितने फाइदे और नुकसान हैं| नुकसान पढ़कर डरे नहीं ऐसा होने के चांस बहुत कम होते हैं बस किसी भी चीज की अति ना करें। ये तो आप जान ही गये होंगे यदि आपको हमारी जानकारी पसन्द आई हो तो इसे और आगे फैलायें।

हमारी और अपडेट जानने के लिये हमें फोलो करें फेसबुक और ट्विटर पर और लाइक कीजिये हमारा फेसबुक पेज |

https://www.facebook.com/allnewsfun/
https://twitter.com/allnewsfun

पढ़ने के लिये धन्यवाद ।

 

यह भी पढ़ें – 

laung ke fayde

लौंग के फायदे और नुकसान….

kharraton ke upay in hindi

खर्राटों से परेशान हैं तो कीजिये ये उपाय…

कपूर दिलायेगा निजात स्त्री पुरुष के इन गुप्त रोगों से

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *