सेल्फी – अच्छी आदत या खतरनाक बीमारी ?

सेल्फी ( selfie ) आधुनिक तकनीक की उपज

स्मार्टफोन जिसमें लगे कैमरे की आज के समय में विशेष भूमिका है। यदि आपके पास स्मार्टफोन है तभी सेल्फी ली जा सकती है। हिंदुस्तान की आबादी 133 करोड़ के आस पास आ चुकी है और देश में मोबाइल की संख्या भी इसी के आस पास है । देश में इस समय लगभग 120 करोड़ मोबाइल लोग यूज कर रहे हैं । ऐसा अनुमान है कि कुछ साल में देश की जनसंख्या से ज्यादा  फोन यूजर्स की संख्या होने वाली है । अधिकतर लोगों के पास देश में double mobiles हैं | यह कुछ आंकड़े हैं जिनसे यह पता चलता है कि देश में मोबाइल या स्मार्टफोन का यूज दिन पर दिन कितना बढ़ रहा है।

सेल्फी का चस्का – selfie ki habit

सेल्फी का चस्का दरअसल एक जानलेवा बीमारी बनता जा रहा है जहां लोग कुछ नया कर गुजरने की ख्वाहिश में ऐसे ऐसे काम कर जाते हैं  जो जानलेवा है या फिर किसी दुर्घटना का शिकार होना पड़ता है। सेल्फी का चस्का युवा वर्ग की जिंदगी को धीमी गति से खाता जा रहा है। अब तो यह चस्का सेल्फी स्टिक के कारण और भी तेजी से बढ़ रहा है । सेल्फी की यह खतरनाक बीमारी किसी को दिखाई नहीं दे रही और  युवा इसे नजरअंदाज कर रहे हैं जिसके भयानक परिणाम हम आज कल देख ही रहे हैं, जो बेहद चिंता का विषय बन गया है।

selfie habbit problem

 

सेल्फी से जुड़ी एक बेहद दुखद घटना है जो आपके मन को हिला देगी । उत्तर प्रदेश के कानपुर में गंगा बैराज में कुछ विद्यार्थी मस्ती के लिए गए थे। सेल्फी का चस्का उनकी जिंदगी पर ऐसा भारी पड़ा कि इस चक्कर में सात लोगों की डूबकर मौत हो गई। इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि सेल्फी के चक्कर में कभी-कभी हमें इसकी बहुत बड़ी कीमत भी अदा करनी पड़ती है, जिसका हमें अंदाजा भी नहीं होता है।

सेल्फी लेने वाले सावधान हो जायें । एक रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादा सेल्फी लेने वालों को कई बीमारियाँ हो सकती हैं |

सेल्फी के नुकसान – selfie ke nuksaan

  1. सेल्फी एल्बो – दिन भर सेल्फी लेने से लोग सेल्फी एल्बो नामक बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं, क्योंकि बार बार सेल्फी लेने वाले व्यक्ति की कोहनी इससे प्रभावित होती है। धीरे धीरे यह गम्भीर रूप धारण कर लेती है । इसके अलावा सेल्फी के अन्य दुष्प्रभावों का भी विश्लेषण किया गया है ।
  2. चेहरे पर आ सकते हैं असमय रिंकल्स – ज्यादा सेल्फी लेने से चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रियां आ सकती हैं । कैमरे से निकलने वाले नीले रंग के हानिकारक रेडिएशन त्वचा में मौजूद डीएनए पर प्रभाव डालते हैं, जिसके चलते स्किन की रिपेयरिंग क्षमता काफी हद तक खराब होती है । जिससे आपके चेहरे की रंगत धीरे धीरे उड़ सकती है और समय से पहले ही आप त्वचा के रोगों से ग्रसित हो सकते हैं।
  3. मानसिक रूप से बीमार बनाता है – सेल्फी की आदत आपको मानसिक रूप से बीमार भी कर सकती है यह थोड़ा अजीब जरूर है पर एकदम सच है । एक सर्वे के अनुसार अस्पतालों में सेल्फीसाइड के जिन मरीज़ों का इलाज किया गया वो सब Obsessive -Compulsive Disorder से ही पीड़ित थे । ये मरीज़ सोशल मीडिया पर बार बार अपनी सेल्फी अपलोड करते थे और फिर उस पर आने वाले Likes का इंतज़ार करने लगते थे । अगर किसी ने सेल्फी लाइक नहींं की या कुछ अच्छा कमेंट नहीं किया तो इन्हें बुरा लगता और फिर से नयी सेल्फी अपलोड कर देते । ऐसा दिन में एक दो बार हो तो कोई बात नहीं पर एक दिन में 50 – 100 सेल्फी लेना मानसिक बीमारी को दर्शाता है ।
  4. खतरनाक जगह पर जाना मृत्यु को निमंत्रण – DNA (एक न्यूज प्रोग्राम) में सेल्फी वाले रोग का एक DNA टेस्ट किया गया था। तब उसमें बताया था कि कैसे सेल्फी लेने का शौक लोगों की जान ले रहा है। किस कदर लोग झूठी शान दिखाने के चक्कर में खतरनाक स्थानों पर जाकर सेल्फी लेते हैं और अपनी जिंदगी से हाथ धो बैठते हैं ।

 

selfie problem in hindi

 

क्रेज ऑफ टेक्नोलॉजी –

लगभग 9.30 करोड़ सेल्फी हर दिन दुनिया में ली जाती है । भारत ही नहीं सारे देश में इसके प्रति लोगों की दीवानगी बढ़ती जा रही है। युवाओं में इसका क्रेज काफी ज्यादा है। वर्ष 2013 में ‘सेल्फी’, ऑक्सफोर्ड वर्ड ऑफ द इयर बना जो इसके क्रेज की दास्तां बयां करता है। भारत में  पिछले तीन से चार साल में इसका क्रेज ज्यादा बढ़ा है। स्मार्टफोन कल्चर के दौर में इसे सबसे ज्यादा बढ़ावा मिला है। क्योंकि सेल्फी लेना फ्रंट कैमरे से मुमकिन होता है। गूगल के एक सर्वे से जानकारी मिली है कि स्मार्टफोन के इस दौर में यंग जनरेशन जो पूरे दिन में 10 से ज्यादा घंटे अपने फोन के साथ बिताते हैं वो दिन में एक-दो नहीं बल्कि 13 से 14 सेल्फी लेते हैं ।

सबसे जरुरी बन गया है मोबाईल –

सेल्फी का चस्का कितना घातक साबित हो रहा है, यह हम देख भी रहे हैं और आये दिन सुन भी रहे हैं। लेकिन लोगों की स्मार्टफोन से इस कदर नजदीकियां काफी चिंता करने वाली हैं। एक सर्वे केअनुसार पुरुष 20 सेकेंड से ज्यादा समय के लिये भी मोबाईल से दूर नहीं रह सकते। परन्तु महिलाओं की स्थिति इस मामले में पुरुषों से थोड़ी ठीक है। महिलाएं 1 मिनट से ज्यादा दूरी बर्दाश्त नहीं कर पाती हैं। उन्हें अपने मोबाईल के बिना कुछ भी अच्छा नहीं लगता । सबसे ज्यादा जरुरी चीज आज के समय में मोबाईल ही है।

दोस्तों साइन्स ने काफी तरक्की कर ली है technology काफी बढ़ रही है पर हर चीज की एक limit दी जाती है । अति हर चीज की बुरी है, इसीलिये सेल्फी लेते समय अपने आसपास भी ध्यान दें। अपनों को भी समय दें। सेल्फी की आदत को अपने ऊपर हावी ना होने दें । इससे भी ज्यादा जरूरी काफी चीजेंं हैं उन पर अपना समय लगायें ।

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *