X

काले चने के क्रीमी शाही कबाब…

सामग्री


– 250 ग्राम काले चने

– नमक स्वादानुसार

– 2 हरी मिर्च

– 1/2 लाल मिर्च

– 2 चम्मच मक्खन

– 1/2 चम्मच सौंफ

– छोटा टुकड़ा अदरक

– 1 बड़ी प्याज

– 4 लौंग

– 1/2 चम्मच काली मिर्च

– 2 चम्मच क्रीम

– हरा धनिया बारिक कटा हुआ

– 4 काजू

– 5 बादाम

– 2 अखरोट



 
विधि


  • आज हम आपको बताने जा रहे हैंं एक नयी डिश जिसका नाम है – काले चने के शाही क्रीमी कबाब । सुन कर ही मुँह में पानी आ गया होगा । जी हाँ डिश है ही कुछ ऐसी इसके लिये सबसे पहले हमें काले चनों को रात को भिगो कर रखना पड़ता है दोस्तों आप को पता होगा कि काले चने में आयरन ,कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन , कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है । जो हर उम्र के लोगों के लिये काफी फाइदेमंद होता है | चने हमें रोज खाने चाहिये, यह बहुत सारी बीमारियों से हमें दूर रखते हैं ।
  • चनों को उबाल लीजिये,  फिर इसमें हरी मिर्च नमक डाल कर इसे ग्राइंड कर लीजिये । फिर एक पैन में मक्खन गर्म कीजिये और उसमें  लौंग और अदरक को सेक लीजिये, लौंग की जो ख़ुशबू है वो अलग ही स्वाद भर देती है। अब बारीक कटी प्याज डाल कर इसे भी हल्का सा फ्राई कर लीजिये, लाल मिर्च डालिये साथ ही अमचूर भी डाल लें ,अब उबले चने का मिश्रण इसमें मिला लीजिये और इसे अच्छी तरह से फ्राई कर लीजिये।

  • इसे हम इसलिये फ्राई कर रहे हैं ताकि कबाब में कच्चापन ना आये ।
  • इसके बाद काजू, बादाम और अखरोट को पीस लीजिये । अब इस पेस्ट में क्रीम डालिये । आप चने का मिश्रण लीजिये  इसे आप अरारोट में कोड कर लीजिये ।
  • अब चकले पर इसे थोड़ा सा फैला के परत बना लीजिये, आप को करना ये है कि चम्मच से बादाम वाला पेस्ट लेकर इसे उस परत के बीच में फैला लीजिये, अब आप इन्हे रॉल कर लें इसे  सिर्फ ऊपर और नीचे से इस तरह से बंद करें कि पता ना चले कि इसके अंदर भी कुछ है ।
  • जब क्रिस्पी लेयर के अंदर से वो क्रीमी पेस्ट मुँह में आयेगा तो खाने का मजा और भी बढ़ जायेगा । यह कबाब को एक शाही टेस्ट देगा और नट्स तो कैसे भी खाओ सब तरह के प्रोटीन, विटामिन हमें इनमें मिल ही जाते हैंं साथ ही हेल्दी डिश भी तैयार हो जाती है, कबाब तैयार हो चुके हैं अब इन्हेंं फ्राई करना है।
  • एक कढ़ाई में तेल या रिफाइंड जो भी आप यूज करते हैं वो गर्म कीजिये, पूरी तरह से गर्म होने के बाद आप गैस को बिल्कुल धीमी कर दीजिये और कबाब को इसमें डाल दीजिये । अब आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना है बस जल्द ही आपके काले चने के शाही कबाब तैयार होने वाले हैं इन्हें धीमी आँच पर सेकने से क्रिस्पी हो जायेंगे। आप इन्हें हल्का सा ब्राउन होने तक तल लीजिये ।
  • ऐसे ही सारे कबाब तल लें । अब एक प्लेट में निकाल कर इसके ऊपर से चाट मसाला डाल लीजिये । थोड़ा सा बादाम का पेस्ट इसके ऊपर डालें हरा धनिया प्याज के छल्लोंं से गार्निश करके हरी या लाल चटनी के साथ इन्हें गरमागरम सर्वं कीजिये।



 
आपको हमारी डिश कैसी लगी दोस्तों नीचे कमेन्ट बॉक्स में जरुर बताइये । धन्यवाद ।

admin:
Related Post