X

महिला दिवस की शुरुआत कब और कैसे हुई ?

महिला दिवस की शुरुआत कैसे हुई – mahila diwas
1908 में 10 से 15 हजार महिलाओं ने न्यूयॉर्क में वोटिंग अधिकारों की मांग के लिए, एक घन्टा काम करने के लिए और अच्छा वेतन मिलने के लिए मार्च निकाला। एक साल बाद अमेरिका की सोशलिस्ट पार्टी ने घोषणा की कि 1909 में यूनाइटेड स्टेट्स में प्र्थम राष्ट्रीय महिला दिवस 28 फरवरी को मनाया जायेगा । 1910 में एक महिला ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की मांग की , उन्होंने कहा कि महिलाओं को आगे बढ़ाने  के लिए हर देश में अंतराष्ट्रीय महिला दिवस मनाना ही चाहिए । तभी देश का विकास सम्भव है |

एक सभा में 16 देशों की 100 से ऊपर महिलायें इस बात पर सहमत थीं, तभी से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाने लगा, उस समय इसका प्रमुख उद्देश्य महिलाओं को वोट का अधिकार दिलवाना था । 19 मार्च 1911 को पहली बार आस्ट्रिया ,जर्मनी और स्विटज़रलैंड में international women’s day मनाया गया । 1913 में इसे बदलकर 8 मार्च कर दिया गया और तब से इसे हर साल इसी दिन बड़े उत्साह के साथ मनाया जा रहा है ।

महिला दिवस यानि IWD को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस भी कहा जाता है । mahila diwas को और भी कई टाईटल से जाना जाता है जैसे “महिलाओं के अधिकार” और “संयुक्त बुतपरस्त” दिवस भी कहा जाता है । जो समाज में महिलाओं के सहयोग को दर्शाता है। विभिन्न क्षेत्रों में या ऐसा कहें कि 8 मार्च को हर वर्ष यह दिन महिलाओं के सम्मान उनके समर्पण व उनके प्रेम के लिये मनाया जाता है। यह दिन उतना ही खास है जितने हमारे और खास दिन होते हैं जैसे वैलेनटाइन डे, मदर्स डे, फादर्स डे, क्रिसमस आदि । हर बार इसे एक नये तरीके से मनाने की कोशिश की जाती है। महिलाओं के अनमोल योगदान के लिये और राजनीतिक और सामाजिक जागरुकता को मजबूत करने के लिये इसे मनाया जाता है।

महिलायें समाज का एक अहम हिस्सा हैं। आज की महिलाएं सामाजिक राजनैतिक आर्थिक हर तरह के कार्यों को कर रही हैं । महिलाओं के विशेष सम्मान के लिये यह दिन मनाया जाता है|

मुम्बई और पंजाब महिलाओं के सम्मान के लिये इस बार एक बेहद नायाब तोहफा देने जा रहे हैं । इस बार “विस्तारा एयरलाइंस” अपनी पहली उड़ान भरने जा रहा है इसकी ख़ास बात यह है कि इसमें पायलेट से लेकर यात्री तक सब महिलायें होंगी, कुल 170 महिलाएँ इसमें यात्रा करेंगी । खास बात यह है कि मुंबई से अमृतसर के बीच सीधी उड़ान भरने वाला विस्तारा एयरलाइंस ने पहली फ्लाइट को देश की सभी ऐसी महिलाओं को सम्मान देने के लिये किया है ,जिन्होंने देश की प्रगति से लेकर देश भक्ति तक के लिये मिसालें पैदा की हैं। आइये आपको इससे जुड़ी कुछ बातेंं बताते हैं –

– 820 किलोमीटर का हवाई सफर मात्र तीन घंटे में पूरा होगा ।
– एयरबेस -320 फ्लाइट में 158 मुसाफिर, 4 पायलट, 8 एयरहोस्टेस होंगी।
– कई रंग में रंगे इस विमान में पंजाब की संस्कृति की जानकारी दी जायेगी इसके अलावा पहली बार पंजाबी में एयर होस्टेस मुसाफिरों से बात करती दिखेगी।
– एक और खास बात यह भी होगी कि फ्लाइट में पंजाब के गीत सुनाई देंगे।
– सीमा पर तैनात महिला प्रहरियों को टीवी की स्क्रीन पर दिखाया जाएगा।
– कल्पना चावला, लता मंगेशकर जैसी महिलाओं के बारे में मुसाफिरों को जानकारी दी जाएगी। किस तरह वो अपने मुकाम पर पहुँच पाई हैं।
– इसमें पंजाबी खाना भी दिया जायेगा । सीनियर सिटीजन को विशेष छूट दी जायेगी |

कुल मिलाकर यह महिलाओं के सम्मान के लिये एक विशेष उड़ान साबित होगी जो ना केवल पंजाब और मुम्बई को आपस में मिलायेगी, बल्कि शिवाजी और गुरु रामदास के विचारों को भी सांझा करेगी।

मध्य प्रदेश – mahila diwas पर इस बार मध्य प्रदेश में भी विशेष कार्यक्रम होंगे महिलाओं के लिये इस दिन पुरुष गुलाबी रंग के वस्त्र पहनेंगे गांव में महिलाओं के लिये विशेष सभा का आयोजन होगा मध्य प्रदेश के हजारों गांव में विशेष ग्राम-सभा होंगी । इसी दिन नारी शक्ति चौपाल भी होगी। महिलाओं को उनके खिलाफ होने वाले अपराधो से निपटने की कार्यवाही के संबंध में 9 मार्च को महिलाओं को थाने का भ्रमण करवायेंगे । उन्हें अपनी बात कैसे बतानी है या रिपोर्ट कैसे लिखवानी है यह भी बताया जायेगा । इसी तरह 10 मार्च को अपराधों के खिलाफ न्यायालयीन प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने के लिये महिलाओं को जिला अदालत के बारे में जानकारी दी जायेगी। महिलाओं को साक्षर बनाने के लिये चलायी जा रही स्व-रोजगार योजनाओं के संबंध में जानकारी देने के लिये 11 मार्च को महिलाओं के लिये नौकरी के बारे में बताया जायेगा। बैंक और पोस्ट-ऑफिस के सम्बन्ध में बताया जायेगा 12 मार्च को उन्हें इन सब जगहों पर ले जाया जायेगा ।

महिलाओं के स्वास्थ्य परीक्षण के लिये 14 मार्च को विशेष शिविर लगाकर स्वास्थ्य सम्बन्धित जानकारी दी जायेगी और वजन की जाँच की जायेगी उन्हें संतुलित आहर के बारे में बताया जयेगा। 2030 तक महिलाओं को काफी सारे अधिकार मिलने वाले हैं। एक नई थीम के साथ इस  घोषणा के साथ महिलाओं की हर समस्या पर विचार किया जयेगा। महिला दिवस पर इस वर्ष थीम को युनाइटेड नेशन ने ‘वीमेन इन द चेंजिंग वर्ल्ड ऑफ वर्क-प्लानेट 50-50 बाय 2030’ नाम दिया। 2030 तक लड़कियों को नि:शुल्क और अच्छी शिक्षा प्राप्त होगी, प्रांरम्भिक शिक्षा अच्छी मिले।

महिलाओं को लेकर भेदभाव को खत्म करना, महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों को पूरी तरह से खत्म करना। इसके साथ ही उन पर हुए शोषण का खात्मा करना,सभी गलत प्रथाएं जिनसे महिलाओं को तकलीफ का सामना करना पड़ता है, चाहे वो शादी के बाद के होने वाले रीति रिवाज हों या बचपन के सभी को खत्म करना। ऐसी ही सोच के साथ इस साल महिला दिवस बेहद शानदार होने वाला है।

 

admin:
Related Post