सरकार के ये नये फरमान जनता के लिये..

t

  1. व्यापारियों और कारोबारियों  के लिए यह काफी राहत की बात है। बैंक ने कहा है कि यदि आप क्रेडिट खाताधारक हैं या फिर आप ओवरड्राफ्ट अकाउंट होल्डर हैं तो आप 50000 रुपए एक सप्ताह में निकाल सकते हैं ।
  2. बता दें कि बिग बाजार से आप नोट निकाल सकेंगे सरकार ने घोषणा की है कि बिग बाजार से आप अपने डेबिट कार्ड के द्वारा 2000 रुपए निकाल सकेंगे । यह सुविधा कल से शुरू की गई है।
  3. इस साल दिसंबर के अंत तक ई-टिकट बुक कराने वाले यात्रियों पर सेवा शुल्क नहीं लगेगा । रेल यात्रियों के लिए सरकार ने घोषणा की है।
  4. आप को बता दें कि पेटीएम से भुगतान की सीमा बढ़ा दी गई । ई वॉलेट से भुगतान की राशि 10 हजार से बढ़ाकर 20 हजार रुपए कर दी गई है।  मोबाईल से किए जाने वाले सभी लेन-देन इस वर्ष के अंत तक सेवा शुल्क से मुक्त रहेंगे। 
  5. हस्तशिल्प स्कूलों में बैंकों ने छोटे एटीएम लगाने को सही बताया है । इससे जुलाहों और कर्मचारियोंं को दिक्कत नहीं होगी और वे कच्चे माल के लिए आसानी से पैसे निकाल सकते हैं । केंद्रीय कपड़ा मंत्री की बैंक अधिकारियों के साथ हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया ।उन्होने बैंकों से गुजारिश की है कि वे कारीगरों व जुलाहों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उनके लिए पैसे का प्रबन्ध करें ।
  6. आप को बता दें कि पेटीएम से भुगतान की सीमा बढ़ा दी गई। ई वॉलेट से भुगतान की राशि 10 हजार से बढ़ाकर 20 हजार रुपए कर दी गई है। मोबाईल से किए जाने वाले सभी लेन-देन इस वर्ष कई अंत तक सेवा शुल्क से मुक्त रहेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *