बेहद लाभकारी है खजूर

अच्छी सेहत के लिये 
अगर आप  दुबले हैं तो खजूर आपके लिए बहुत लाभकारी है।
इसमें शुगर, विटामिन और कई जरूरी प्रोटीन होते हैं जो वजन बढाती हैं। अगर आप बहुत दुबले-पतले हैं तो हर रोज चार से पांच खजूर खाना शुरू कर दें।

कब्ज को भगाने के लिये

जिन लोगों को कब्ज की समस्या है । उन्हें खजूर खाने को कहा जाता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स होते हैं। जिससे पाचन क्रिया सही बनी रहती है। हर रात  कुछ खजूर पानी में डालकर रख देंं और सुबह उठकर इसे खाए|आपको कुछ ही वक्त में फायदा नजर आने लगेगा।

खू़बसूरत त्वचा के लिए
खजूर त्वचा के लिए भी काफी लाभदयक होते हैं| खजूर खाने से चेहरे पर उभर आने वाली महीन रेखाएं समाप्त हो जाती हैं ।और त्वचा गुलाब की तरह खिल जाती है।

कईं बीमारियों में है लाभदायक
दिमागी कमजोरी दूर होती है । इससे खून की कमी नहीं रहती. खांसी, बुखार, सांस के रोगों में यह लाभकारी है. इसे खाली पेट खाने से पेट के कीड़े मर जाते हैं. जिन लोगों को कब्‍ज की परेशानी है, वे रात को सोने से पहले कुछ खजूर पानी में भिगो दें और सुबह खा लें. खजूर में प्रोटीन, रेशा और पोषण होता है, जिससे कब्‍ज की समस्‍या दूर हो जाती है.

खजूर जो कि रतौंधी की बीमारी में बहुत जरुरी माना जाता है।खजूर की गुठली का सुरमा आंखों में डालने से आंखों के रोग दूर होते हैं। इसको खाने से खून में हीमोग्‍लोबिन बढ़ता है। रोजाना खजूर खाने से कैल्शियम की कमी पूरी हो जाती है।खजूर में विटामिन ए और एंटी ऑक्‍सीडेंट तत्‍व पाए जाते हैं।

दांत का दर्द और उसकी बदबू खजूर दूर करता है| इसमें फ्लोरीन नामक मिनरल पाया गया है ।जो कि दांतों की समस्‍या को दूर करता है। वजन कम करने के लिए आपको संतुलित मात्रा में खजूर का सेवन करना चाहिए।खजूर में निकोटिन होता है। जो शरीर की पाचन क्रिया और आंतों की समस्या का इलाज करता है।

गर्भवती स्त्री के लिये है एक वरदान है। उसके शरीर में लगातार परिवर्तन होते रहते है जिनमे सबसे मुख्य है हार्मोन में बदलाव. इन बदलावों के कारण औरत को कुछ रोगों से गुजरना पड़ता है जिसके कारण इनका स्वास्थ्य खराब रहता है. किन्तु अगर गर्भवती स्त्री खजूर खाती है तो इसका लाभ सिर्फ उसे ही नही बल्कि बालक को भी होता है| खजूर का सेवन करने से गर्भवती स्त्री को प्रसव के समय होने वाले दर्द में भी थोड़ी राहत मिलती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *