मिक्स वेज पनीरी अप्प्म

ffaxs

सामग्री


-1 कप चावल

-1/2 कप सूजी

-1 प्याज

-1 गाजर

-1 छोटी शिमला मिर्च

-1/4  गोभी

-1 टुकड़ा अदरक

-1 कप दही

-1 चम्मच धनिया

-1/4 नारियल का टुकड़ा

-1 हरी मिर्च

-नमक स्वादानुसार

-4 चम्मच तेल

-2 चम्मच ची़ज

-थोड़ा सा ईनों




 
बनाने की विधि


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको भारतीय डिश नहीं बल्कि दक्षिण भारतीय डिश बताने जा रहे हैं। यहां पर यह काफी शौक से खाई जाती है। ये डिश है ही इतनी लज़ीज़ की हर किसी को इसे खाना अच्छा लगेगा और इस डिश को बनाने के लिये समय भी ज्यादा नहीं लगता बस थोड़ी सी तैयारी है जो पहले से करनी पड़ती है।

तैयारी

तो चलिये शुरु करते हैं हमारी आज की रेसिपी इसके लिये सबसे पहले आपको चावल को भिगो कर रखना पड़ता है । उसके बाद आप प्याज ,गाजर, शिमला मिर्च को बारिक काट लीजिये । नारियल और गोभी को कद्दुकस कर लीजिये। अब आप अदरक को बारीक काट लीजिये । दही को अच्छे से फैट लीजिये ।

untitled-1

मिश्रण

सबसे पहले आप चावल को पीस लें। अब आप बारिक कटे प्याज , शिमला मिर्च , गाजर को इसमें डाल लीजिये। अब नारियल जो कद्दूकस किया हुआ है| वह इसमें मिलाइये अब दही को भी इसमें मिलाइये । अब आप इसमें सूजी और चीज़ भी मिला लें। इस मिश्रण को अच्छे से मिलाने के बाद इसमें नमक बारिक कटी हरी मिर्च धनिया सोंफ मिला लीजिये | आप को घोल ज्यादा गाढ़ा नहीं करना है बस  नॉर्मल रखना है ,अगर घोल गाढ़ा है तो थोड़ा सा पानी मिक्स कर लीजिये।

करीब आधा घण्टा रखने के बाद अब इसमें ईनो पाउडर मिला लें | इस मिश्रण को इडली मेकर में हल्की -हल्की चिकनाई लगा कर रख लीजिये 2 मिनट तक धीमी आँच पर सेकिये जब वह हल्के ब्राउन हो जाये तो फिर दूसरी तरफ से पलट कर उसे भी धीमी आँच पर पकाइये  बस तैयार है हमारे ची़ज वेज अप्प्म आप चाहें तो इसे हरी चटनी से खा सकते हैं।

रसम बनाने की विधि

नहीं तो साउथ में एक और काफी फेमस डिश है जिसके साथ आप इसका मजा ले सकते हैं| यह सेहत के लिये तो अच्छी है ही साथ ही यह सर्दी जुखाम में भी राहत देती है । इस डिश का नाम है ,रसम इसके लिये आपको टमाटर लेने हैं |अब एक पैन में तेल गर्म कीजिये उसमें  दालचीनी, धनिया,लौंग ,काली मिर्च, अदरक ,साबुत लाल मिर्च, राई, कढ़ी पत्ते, नमक ,तेज पत्ते डालकर फ्राई कर लें। अब बारिक काटे हुए टमाटर इसमें डाल दीजिये । अब इसे ढक कर रख दीजिये, टमाटर गलने के बाद इसे बंद कर दीजिये। अब इसे मिक्सी में बारीक पीस लीजिये |




 
अब आप मक्खन को पैन में गर्म कीजिये उसमें हींग और जीरा डालिये अब उस पेस्ट को इसमें छोड़ दीजिये 2 मिनट के बाद  इसे उतार लिजिये हरा धनिया और काली मिर्ची डालकर सजाइये सर्दियों में सूप की जगह इसे पीकर देखिये बेहद फायदेमंद है। आप इसे अप्प्म के साथ भी खा सकते हैं । चलिये तो देर किस बात की झटपट बनाइये और सबको खिलाइये ये मिक्स वेज पनीरी अप्प्म।

आपको हमारी रेसिपी कैसी लगी जरुर बताइये।

पढ़ने कई लिये धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *