सूजी के स्टफ़्ड लज़ीज़ गट्टे की सब्ज़ी – gatte ki sabji in hindi

नमस्कार दोस्तों आज आपके लिये लाये हैं एक नई तरह से बनाई गई डिश जिसका नाम है – सूजी के स्टफ़्ड गट्टे (gatte ki sabji) । दोस्तों गट्टे की सब्जी लगभग सभी की पसंदीदा डिश होती है। इसका नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है। आये भी क्यों ना होती ही इतनी लज़ीज़ है । आमतौर पर गट्टे की सब्जी बेसन की बनायी जाती है । लेकिन दोस्तों कुछ लोगों की ये शिकायत रहती है कि गट्टे की सब्जी खाने के बाद वह हज़म होने में काफी समय ले लेती है या ये कहें कि इसे खाने के बाद पेट भारी भारी लगता है, क्योंकि बेसन हेवी होता है । तो आपकी उसी समस्या का हल हम आज की डिश में करने जा रहे हैं । इसे खाने के बाद आप अपनी पुराने गट्टे की सब्जी को भूल ही जाओगे । यह आपको हल्की होने के साथ -साथ मजेदार भी लगेगी।




 

gatte ki sabji recipe in hindi
suji ke gatte ki sabji


सामग्री – gatte ki sabji banane ke liye samagri

=>  1 – छोटी कटोरी सूजी
=>  1 – छोटी कटोरी बेसन
=>  1/4 चम्मच अजवाइन
=>  1/4 चम्मच सौंफ
=>  1/2 चम्मच जीरा
=>  1/2 चम्मच धनिया पाउडर
=>  1/4 चम्मच काली मिर्च पाउडर
=>  1 चम्मच नमक
=>  2 पिंच हींग
=>  1/2 चम्मच हल्दी
=>  1/2 चम्मच गर्म मसाला
=>  4 – 5 हरी मिर्च
=>  4 – 5 चम्मच दही
=>  2 पिंच देगी मिर्च (लाल रंग के लिये)
=>  2 प्याज
=>  2 टमाटर
=>  1 छोटा टुकड़ा अदरक
=>  6 – 7 कलिया लहसुन
=>  रिफाइंड
=>  मूँगफली, काजू ,तिल

सूजी के गट्टे के लिये रोल बनाने की विधि – gatte ki sabji ke liye roll banane ki vidhi



-: गट्टे बनाने के लिये मिश्रण –  सबसे पहले आप सूजी और बेसन को अच्छे से देख कर एक बाउल में डाल लें । अब इसमें थोड़ा जीरा, सौंफ, अजवाइन, अदरक लहसुन का थोड़ा सा पेस्ट, थोड़ा सा नमक और कस्तूरी मेथी को मिक्स करें ।

टिप – जीरा, सौंफ और अजवाईन खाने को हजम करने के साथ साथ सब्जी में जान भी डाल देते हैं।

तभी तो कहा जाता है कि भारत के मसाले दुनिया भर में फेमस हैं। अब इसमें हल्दी और थोड़ा सा रिफाइंड डाल लें । अब इस मिश्रण को आप दही में गूँथ लें। दोस्तों ये जो आटा है इसे आपको टाईट नहीं गूँथना है थोड़ा नरम गूँथिये, इससे गट्टे नरम भी बनेंगे और स्वादिष्ट भी बनेंगे। अब इस आटे को 5 से 10 मिनट तक ढक कर रख दीजिये । ताकि सूजी फूल जाये ।

-: अदरक लहसुन का पेस्ट बनाने के लिये – अब  इसकी ग्रेवी बनाने की तैयारी कर लेते हैं । सबसे पहले तो आप अदरक लहसुन को छील लीजिये, फिर हरी मिर्च के साथ इन्हें धो कर दरदरा कूट लीजिये । याद रखें कि इन्हें आप सिल पर या कुंडी में कूटें इससे सब्जी में इसकी अलग खुशबू तो आयेगी ही साथ ही इसका स्वाद भी अलग होगा । अब आप प्याज और टमाटर को भी छील कर धो लीजिये । अब इन्हें काट कर पीस लीजिये । इन्हें आप मिक्सी में भी पीस सकते हैं ।

-: ग्रेवी बनाने के लिये (gatte ki sabji ki gravi banane) – अब आप एक कढ़ाई में तेल या रिफाइंड डालिये । अब इसमें जीरा, हींग अदरक लहसुन मिर्ची का पेस्ट डाल कर हल्का सा फ्राई कीजिये । अब इसमें प्याज व टमाटर का पेस्ट डालें  2 मिनट तक फ्राई करें । अब इसमें आप हल्दी, नमक मिर्च डालकर इसे हिलायें और ढक कर धीमी आँच पर रख दीजिये ।  इसमें हल्का सा लाल रंग या देगी मिर्च मिलाइये और बीच -बीच में चलाते रहिये । अब इसमें आप दो चम्मच दही मिक्स करें इससे इसमें जो फ्लेवर आने वाला है वह लाजवाब होगा |

-: भरावन के लिये – मूँगफली, काजू, तिल आदि को साफ करके पीस कर चूर्ण बना लीजिये ।

-: गट्टे रोल बनाने के लिये – इसके बाद आप आटे को लीजिये और इसकी रोटी के पेड़े से आधी आकार की गोलियां बना लीजिये । अब इसे रोटी की तरह बेल लीजिये । अब इसमें काजू मूँगफली तिल मिक्सचर को फैला लें अब इसे आप रोल कीजिये । सारे रोल ऐसे ही बना लें ।

-: अंतिम चरण – अब इन्हें गरम पानी में डाल कर 7 मिनट के लिये उबाल लीजिये | अब ठंडा करके छोटे छोटे पीस कर लीजिये । अब आप इन्हें मसाले में डाल दीजिये । ग्रेवी में एक गिलास पानी डाल कर अच्छे से पका लीजिये । जब पानी आधा रह जाये और ग्रेवी गाढ़ी हो जाये तब इसे बंद कर दीजिये। अब गरम मसाला डाल लें |

सजाने के लिये – लाजवाब गट्टे की सब्जी (gatte ki sabji) तैयार है इसे आप बारीक कटे हरे धनिये से सजाइये ।

आप इसे चावल रोटी पराठा किसी के साथ भी खाइये लाजवाब लगेगी।

नोट- आप चाहें तो इन्हें बिना स्टफ्ड के भी बना सकते हैं।




 

हेल्थ मंत्र – health tip



ये तो थी खाने की बात अब जैसा कि हमारी सब रेसिपी के साथ कुछ हेल्थ टिप्स भी होते हैं । जिससे आप लोग हमेशा स्वस्थ रहें | तो आज का हमारा हेल्थ मंत्र है –

  • तिल – दोस्तों तिल में कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम होता है जो महिलाओं के लिये काफी फायदेमंद होता है |
  • तिल का तेल बच्चों की हड्डियों के लिये काफी फायदेमंद होता है इससे उनकी हड्डियाँ मज़बूत होतीं है और उनका तेजी से विकास भी होता है।
  • तिल को अपने आहार में शामिल कीजिये इसे भून कर इस्तेमाल करें इसमें नियासिन नामक पदार्थ होता है जो कि अवसाद कम करता है।

दोस्तों आपको हमारी रेसिपी कैसी लगी जरुर बताइये । अगर पसन्द आये तो इसे आगे शेयर करना ना भूले । पढ़ने के लिये धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *