क्रिस्पी क्रीमी वेज नगेट्स – nuggets recipe in hindi

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको एक लजीज रेसिपी nuggets के बारे में बताने जा रहें हैं | जो ना सिर्फ टेस्ट में लाजवाब है बल्कि हेल्दी भी है आप इसे घर पर कभी भी बना सकते हैं । आपके घर मेहमान आने वाले हैं और आप स्नैकस को लेकर परेशान हैं, पुरानी चीजें खिला खिला कर बोर हो गये हैं तो एक बार इसे nuggets recipe को ट्राई कीजिये यकीन मानिये लोग तारीफ करते नहीं थकेंगे ।

nuggets recipe




सामग्री


-> 4 आलू
-> 1 गाजर
-> 100 ग्राम मटर
-> 50 ग्राम कॉर्न
-> 1/2 चम्मच हींग
-> 1/2 चम्मच जीरा
-> 2 चम्मच मैदा
-> 4 चम्मच अरारोट
-> 1 नींबू
-> 2 हरी मिर्च
-> नमक स्वादानुसार
-> 1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
-> 1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर
-> 1/2 चम्मच गर्म मसाला पाउडर
-> 4 चम्मच ब्रैड का चूरा
-> हरा धनिया
-> तेल तलने के लिये

विधि


इसके लिये सबसे पहले आपको आलू को उबालना होगा इसके साथ ही आप अलग पानी में गाजर और इसमें हरी मटर भी थोड़ा उबाल लीजिये ।

अब आलू को कद्दूकस करें इसमें बारीक कटी गाजर ,कार्न (मक्की के दाने) और उबले हुये मटर डालने हैं। इसमें काली मिर्च , नमक डालकर डालें । फिर इसमें गर्म मसाला, नींबू का रस , लाल मिर्च डालें और अच्छे से मिक्स कर लें | अंत में इसमें अरारोट मिला कर रख लें | सिर्फ आलू को मैश करना है बाकी सब्जियां ऐसे ही रहने दीजिये ।

अब एक कटोरी में पानी लें 2 चम्मच मैदे में 4 चम्मच पानी मिला लें अच्छे से मिलाने के बाद इसे थोडी देर के लिये अलग रख दें।

अब आलू वाले मिश्रण से थोड़ा सा मिश्रण हाथ में लेकर गोल फैला लें। इसमें एक चीज़ क्यूब रख कर इसे वापिस गोल बोल बनाना लें। ऐसे ही आप सारे बोल्स तैयार कर लें | सारी बोल्स तैयार होने के बाद आप इन्हें रख दीजिये |

अब एक बोल क़ो उठाकर मैदा वाले घोल में डिप करके बाहर निकाल लें। ऐसे ही सारे बोल्स को डिप कर लीजिये | इससे ब्रैड का चूरा इस पर ज्यादा देर टिक सकेगा ।

अब उसमें से एक बोल को उठाकर ब्रैड क़े चूरे में कोड कीजिये । इसे अच्छे से कोड करने के बाद आप सारे बोल्स को ऐसे ही कोड करके 15 मिनट के लिये फ्रिज में रख दीजिये ।

अब आप इन्हें तेल में फ्राई कीजिये याद रहें तेल ज्यादा गर्म ना हो हल्का हल्का कुरकुरा होने तक आप इन्हें तलें। तेज आँच पर ये ऊपर से भी ठीक से सिक नहीं पायेंगे और अंदर से भी नहीं सिक पायेंगे इसलिये इन्हें हल्की आँच पर ही तलें ।




अब इन्हें नैपकिन पर या टीशू पेपर पर रखिये बस तैयार हैं आपके क्रिस्पी क्रीमी वेज नगेट्स – veg nuggets गर्मा गर्म परोसें। आप भी खाइये और सबको खिलाइये।

इन्हें हरी या लाल किसी भी चटनी के साथ खा सकते हैं | आप इन्हें चाय के साथ भी खा सकते हैं|

आपको हमारी रेसिपी कैसी लगी जरूर बताइये। पढ़ने के लिये धन्यवाद।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *